अमिताभ पाण्डेय

देश दुनिया में अपने अभिनय की चमक से फिल्मी पर्दे को रोषन करने वाले मषहूर सिने सितारे अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 75 वां जन्मदिन मनायेगें। इस दिन का इंतजार उनसे ज्यादा उनके प्रषंसकों को है। बिग बी के नाम से अपने चाहने वालों में लोकप्रिय अमिताभ बच्चन के दीवाने देष ही नहीं विदेष में भी फैले हुए हैं। उनके जन्मदिन को लोग अलग अलग तरीके से मनाते हैं।

मध्यप्रदेष की राजधानी भोपाल में उनका एक ऐसा प्रषंसक है जिससे मिलकर खुद अमिताभ बच्चन भी आष्चर्यचकित हो गए। बिग बी के इस दीवाने का नाम गौरीषंकर मालवीय है जिसने अमिताभ बच्चन के फिल्मी सफर का पूरा इतिहास अपने पास संभालकर रखा हुआ हे। इनमें अमिताभ बच्चन की फिल्मों के गाने वाले 35 से अधिक एल पी रिकार्ड, 350 से ज्यादा अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्मों की सी डी, 180 पोस्टर उन फिल्मों के जिनमें अमिताभ बच्चन ने काम किया है। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन पर अलग अलग लेखकों द्वारा लिखी गई 40 से अधिक किताबें, 500 से अधिक विभिन्न समाचार पत्रों में छपे लेख का संग्रह भी षामिल है। अमिताभ बच्चन के इस फिल्मी सफर के इतिहास में उनकी फिल्म सात हिन्दुस्तानी से लेकर अब तक बनी लगभग सारी फिल्मों की सी डी, अमिताभ बच्चन के पारिवारिक जीवन के दुर्लभ फोटो, पुरानी फिल्मों के दुर्लभ पोस्टर के साथ ही अमर गायक मन्ना डे की आवाज में वर्ष 1973 में रिकार्ड की गई मधुषाला की एल पी भी है।
 
खुद अमिताभ बच्चन ने जब इस संकलन में षामिल कुछ चीजें देखी तो वे  खुष होने के साथ ही हैरान रह गये। वे यह देखकर खुष हुए कि गौरीषंकर के पास उन फिल्मों के भी पोस्टर, सी डी, आदि हैं जो कि बनकर तैयार तो हुई लेकिन रिलीज नहीं हो सकी। इस कारण बनकर तैयार हो जाने के बाद भी इन फिल्मों का प्रदर्षन नहीं हो सका । इनमें - यार मेरी जिदंगी, फिल्म ही फिल्म, नया बकरा,प्रोफेसर की पडोसन नामक फिल्में प्रमुख हैं।  ऐसी ही एक फिल्म जमानत थी जिसमें अमिताभ बच्चन ने वकील का रोल किया था । हीरे के व्यापारी ओर फिल्म निर्माता भरत ष्षाह द्वारा बनाई गई इस फिल्म में अरषद वारसी और करिष्मा कपूर ने भी मुख्य भूमिका निभाई थीं  । बनकर तैयार हो जाने के बाद भी यह फिल्में सिनेमाघरों तक नहीं पहॅुॅच सकी और इसे देख नहीं पाये। हाल ही में जब अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया के साथ भोपाल आये तो उनके दीवाने गौरीषंकर ने विमानतल पर पहुॅचकर मुलाकात की । श्री बच्चन फिल्म जमानत के पोस्टर को देखकर आष्चर्यचकित रह गये।

उन्होने पोस्टर पर अपने हस्ताक्षर कर ष्गौरीषंकर को ष्षुभकामनाएं दी। श्री बच्चन यह जानते हैं कि गौरीषंकर मालवीय पिछले लगभग 20 वर्षो से उनके प्रषंसक है और हर साल उनके जन्मदिन पर गीत संगीत के साथ बडी प्रदर्षनी लगाते है। श्री मालवीय इस दिन अपने सैकडों साथियों के साथ मिलकर केक काटते हैं और फिर दिन भर अमिताभ बच्चन के अभिनय वाली फिल्मों के गाने सुनते हुए लोग सीडी, पुस्तकें, पोस्टर आदि देखते रहते हें। यह आयोजन हर वर्ष 11 अक्टूबर को होता है जिसमें अब राज्य सरकार के मंत्री विष्वास सारंग ओैर कला संस्कृति फिल्मों में रूचि रखने वाले अनेक लोग बडी संख्या में षामिल होते है।

सुपर सितारे अमिताभ बच्चन के जन्म दिन पर हर साल होने वाले इस आयोजन में विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले समाजसेवियों, प्रतिभाषाली लोगों का सम्मान भी किया जाता है। यह आयोजन बिग बी फैन्स क्लब सेवा समिति की ओर से किया जाता है जिसके प्रमुख गौरीषंकर मालवीय और उनके साथी हे। यह समिति अब तक लगभग 200 से अधिक कलाकारों का सम्मान कर चुक है जो कि संगींत, गायन, चित्रकला , अभिनय,समाजसेवा अथवा किसी अन्य क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को साबित कर चुके हैं।

यहां यह बताना जरूरी होगा कि गौरीषंकर मालवीय स्थानीय जयप्रकाष चिकित्सालय में कर्मचारी हैं और वे आरक्षण , सत्याग्रह नामक फिल्मों में अमिताभ बच्चन के साथ गेस्ट आर्टिस्ट के रूप में काम कर चुके है। इन दोनों फिल्मों में उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ देखा जा सकता है। गौरीषंकर मालवीय का कहना है कि इस आयोजन के लिए अब उन्हें सभी लोगों का उल्लेखनीय सहयोग मिलता है। वे कहते हें कि आयोजन को करने में उनका जो पैसा खर्च होता हे उससे ज्यादा खुषी अपने षौक को पूरा होते हुए देखकर मिलती है। वे किसी से आर्थिक सहयोग की उम्मीद तो नहीं करते लेकिन यह जरूर कहते है कि आयोजन में अधिक से अधिक लोग ष्षामिल हों तो इससे मेरा उत्साह बढता है। जन्मदिन का यह सालाना होने वाला आयोजन मेरे लिए अपने खुद के जन्मदिन से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह बिग बी के प्रति गौरीषंकर मालवीय का जूनून ही है कि उन्होंने अपने दोनों बच्चों के नाम भी जय और विजय रख दिये और अपनी बेटी के सुपुत्री का नाम आराध्या रखा है।   उल्लेखनीय है कि अमिताभ बच्चन ने ज्यादातर फिल्मों में जय अथवा विजय के नाम से ही काम किया है। श्री मालवीय के दोनों पुत्र भी बराबरी से अपने पिता के ष्षौक को पूरा करने में लगे हैं। वे सब मिलकर हर साल बिग बी का जन्मदिन बेहतर से बेहतर तरीके से मनाने का प्रयास करते हैं और इसमें सफल भी हो रहे हैं।

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं ।  संपर्क : 9424466269

Source : अमिताभ पाण्डेय